Sunday, May 19th, 2024

IAS-IPS तैयार करने उच्च शिक्षा ने बदला अपना सिलेबस

भोपाल
उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक के सिलेबस में काफी बदलाव किए हैं। इससे यूजी में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को आईएएस-आईपीएस की तैयारी करने की राह आसान होगी। डिग्री करने के बाद विद्यार्थियों को कोचिंग और अन्य शैक्षणिक संस्थानों पर ज्यादा मशक्कत नहीं करना होगी। उच्च शिक्षा विभाग ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से अनुमोदन लेकर बीए, बीएससी और बीकाम के 25 संशोधित सिलेबस जारी किए हैं।

उच्च शिक्षामंत्री जीतू पटवारी ने आईएएस-आईपीएस की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों पर फोकस करते हुए केंद्रीय और अध्ययन मंडलों से सिलेबस तैयार कराया है। केंद्रीय व अध्ययन मंडलों ने सिलेबस में काफी संशोधन कर तैयार किए हैं। इसमें उन्होंने हरेक साल के हिसाब से पांचों यूनिट को तैयार किया है। मंडलों ने यूपीएससी के सिलेबस से काफी अंश निकलाकर तीनों डिग्रियों के 25 सिलेबस में शामिल किए हैं। कड़ी मशक्कत से सत्र 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के सिलेबस तैयार हुए हैं। उक्त सभी सिलेबस के तहत हिंदी ग्रंथ अकादमी से किताबें तैयार कराई गई हैं और कराई भी जारही हैं, जो इसी साल सभी कालेजों में पहुंच जाएंगी।

उक्त सिलेबस में हुए बदलाव
समाजशास्त्र, रसायन, इतिहास, भौतिकी, गणित, अंग्रेजी, प्राणी, हिंदी भूगोल, राजनीति लोक प्रशासन, अर्थशास्त्र, संख्यिकीदर्शन, संस्कृत मैनेजमेंट, जियोलाजी, वनस्पति, मनोविज्ञान, पर्यावरण, सैन्य विज्ञान, समाज कार्य और उर्दू को शामिल किया गया है।

नियमित और स्वाध्यायी के अलग-अलग होंगे अंक
हर सब्जेक्ट के पहले पेपर को नियमित और स्वाध्यायी विद्यार्थियों को अलग-अलग दिए जाएंगे। नियमित विद्यार्थियों को त्रैमासिक और छह माही आंतरिक मूल्यांकन में पांच-पांच अंक दिए जाएंगे। वार्षिक परीक्षा में चालीस अंक मिलेंगे। इससे उनका जोड़ पचास अंकों का हो जाएगा। जबकि स्वाध्यायी विद्यार्थियों को पचास अंकों का पेपर देना होगा।

ऐसे होंगे पेपर में अंक
हरेक पेपर पचास अंक का होगा। इसमें दो अंक के पांच प्रश्न, तीन अंक के पांच और पांच अंक के पांच प्रश्न होंगे।

 

 

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

6 + 1 =

पाठको की राय